Bihar Board 10th Science Monthly Exam Question Paper : अर्धवार्षिक परीक्षा 2023 क्वेश्चन पेपर वायरल हुआ || जल्दी यहां से याद करें

Bihar Board 10th Science Monthly Exam Question Paper :- इस साल, बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा 2023-24 नामक एक विशेष परीक्षा आयोजित कर रहा है। यह परीक्षा देना सभी छात्रों के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। यदि कोई छात्र द्वितीय टर्मिनल परीक्षा 2023-24 नहीं देता है, तो उन्हें बिहार बोर्ड द्वारा Bihar Board final exam देने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Bihar Board Monthly Exam Test 2023

अब से 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों का हर महीने एक टेस्ट होगा। बिहार के शिक्षा विभाग ने एक घोषणा कर इस बारे में नियम बता दिया है.

Bihar Board Monthly Exam Test 2023 New Update

शिक्षा विभाग और बिहार बोर्ड ने नये नियम बनाये हैं. इससे , 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की हर तीन महीने में परीक्षा बिहार बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाएगी। बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने इन परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र और सामग्री बनाई। लेकिन अब, चीजें अलग हैं. छात्रों की हर महीने परीक्षा होगी और पुराने नियमों में बदलाव किया गया है.

  • हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को अभी जॉइन करें👉👉 Click Here kosi study
  • Telegram Group – Click Herekosi study

अब हर तीन महीने में परीक्षा के बजाय हर महीने परीक्षा होगी. स्कूल-कॉलेजों के जिम्मेदारों ने इस बदलाव के निर्देश दिये हैं.

इस मासिक परीक्षा का रिजल्ट आएगा या नहीं?

कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्रों का हर महीने उनके ही स्कूल में टेस्ट होगा। उनके शिक्षक उनके परीक्षा के देंगे रिजल्ट और फिर सभी छात्रों के अंकों की एक सूची बनाएंगे। परीक्षा परिणाम छात्रों को देने के बजाय उनके मोबाइल फोन पर एक विशेष ऐप के माध्यम से सीधे बिहार बोर्ड को भेजा जाएगा। इस ऐप को बिहार बोर्ड बना रहा है.

Bihar Board 9th 12th Monthly Exam 2023 परीक्षा न दें तो क्या होगा?

एक नया नियम है जिसमें कहा गया है कि 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को हर महीने एक टेस्ट देना होगा। लेकिन अगर कोई छात्र परीक्षा नहीं देता है, तो उसके स्कूल या कॉलेज को यह तय करना होता है कि आगे क्या होगा।

यदि स्कूल या कॉलेज निर्णय लेते हैं, तो वे छात्रों को अगली कक्षा में जाने या फॉर्म भरने से रोक सकते हैं। लेकिन उनके पास इसके बारे में कुछ न करने का विकल्प भी है। यह सब इस पर निर्भर करता है कि स्कूल या कॉलेज क्या करना चुनता है।

मासिक परीक्षा में फेल हो जाएं तो क्या होगा?

हम स्कूल में हर महीने 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए टेस्ट आयोजित करते हैं, इसका कारण यह है कि छात्र अपनी कक्षाओं में कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने कितना सीखा है। अतः इस परीक्षा में कोई भी असफल नहीं होगा। और अगर किसी स्कूल या कॉलेज में छात्रों को कम अंक आते हैं तो शिक्षा विभाग उस स्कूल या कॉलेज की भरपूर मदद करेगा।
Bihar Board 12th Original Registration Card 2023 Link Active
इसका मतलब यह है कि इस मासिक परीक्षा में किसी को भी फेल नहीं माना जाएगा। यदि किसी छात्र को उत्तीर्ण होने के लिए पर्याप्त अंक नहीं मिलते हैं, तो भी उसे अनुत्तीर्ण नहीं किया जाएगा। इसके बजाय, शिक्षक उन पर अतिरिक्त ध्यान देकर उनकी शिक्षा को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

Bihar Board 10th Science Monthly Exam Question Paper Download

बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित विज्ञान अर्धवार्षिक परीक्षा 2023-24 की परीक्षा में अगर कोई छात्र या स्नातक पास नहीं होगा। तो उन सभी छात्रों के लिए बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली फरवरी 2024 की फाइनल परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं होंगे। मूलतः आप सभी को बिहार बोर्ड द्वितीय टर्मिनल परीक्षा 2023-24 को प्राप्त करना बहुत जरूरी है। दरअसल आप सभी के लिए हम आज इस पोस्ट में बिहार बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा विज्ञान उत्तर कुंजी लेकर आए हैं। जिसके माध्यम से आप अपना परीक्षण करके अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

10th Science answer key Download Link सभी स्कूलों में एक जैसा प्रश्न

इस साल, बिहार बोर्ड का एक नया नियम है जो कहता है कि सभी छात्रों को अपनी कक्षाओं में कम से कम 75% उपस्थित होना चाहिए। उन्होंने कुछ अन्य बदलाव भी किये. एक और नया काम जो वे कर रहे हैं वह है बिहार की सभी लड़कियों को एक जैसे प्रश्नों के साथ एक ही परीक्षा देना। सभी के देखने के लिए प्रश्नों के उत्तर नीचे दिए गए हैं।

कहां से करें बिहार बोर्ड का तैयारी 

बिहार बोर्ड की तैयारी करने के लिए आप सभी को हमारे इस वेबसाइट www.majortargets.com  पर सभी विषय का Chapter Wise PDF ,  Chapter Wise Subjective Question Answer , Chapter Wise Objective Question Answer , Model Set, Online Test बिल्कुल फ्री में मिल जाएगा टेस्ट देने से आप सभी का अभ्यास होगा इसके साथ साथ अगर आप सभी FREE VIDEO Lecture लेना चाहते हैं तो पूरी क्वालिटी कंटेंट के साथ Bihar Board NO.1 YouTube Channel Major Target पर सभी विषय का द्वारा संपूर्ण तैयारी कराई जाती है | यहां से अपनी तैयारी मजबूत कर सकते हैं

Class 10th Science Half yearly Exam answer key Download

हेलो दोस्तों, मेरे पास हमारी कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए विज्ञान के प्रश्नों के उत्तर हैं। आपको उन्हें तेजी से लिखना चाहिए और अपने परीक्षण में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए।

Class 10th Science Answer key 2023-24

Q.N. ANS Q.N. ANS
1. B 16. A
2. 17. C
3. C 18. B
4. D 19. C
5. B 20. A
6. B 21. D
7. D 22. B
8. C 23. C
9. A 24. B
10. C 25. A
11. A 26. B
12. B 27. A
13. C 28. A
14. C 29. D
15. B 30. C

खंड-ब 

(Subjective Answer )

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

1. प्रकाश परिवर्तन के नियमों को लिखें
उत्तर – प्रकाश के अपवर्तन के निम्नलिखित नियम है-(i) आपतित किरण, आपतन बिन्दु पर अभिलंब और अपवर्तित किरण तीनों एक ही समतल में होते हैं। (ii) किन्हीं दो माध्यमों और प्रकाश के किसी विशेष वर्ण के लिए आपतन कोण की ज्या और अपवर्तन कोण की ज्या का अनुपात एक नियतांक होता है।


2. अवतल दर्पण तथा उत्तल दर्पण में अंतर स्पष्ट करें
उत्तर अवतल और उत्तल दर्पण में निम्नांकित अंतर है : (i) अवतल दर्पण में वास्तविक और आभासी दोनों प्रकार के प्रतिविम्ब बनते हैं, लेकिन उत्तल दर्पण में केवल आभासी प्रतिबिम्ब बनते हैं। (ii) अवतल दर्पण को अभिसारी दर्पण कहा जाता है। लेकिन उत्तल दर्पण को अपसारी दर्पण कहा जाता है ।


3. पानी में रखा हुआ सिक्का ऊपर की ओर उठा हुआ प्रतीत होता है क्यों
उत्तर पानी में रखा हुआ सिक्का ऊपर की ओर उठा हुआ प्रतीत होता है क्योंकि यह एक घुसलाब द्रव्य होता है, और घुसलाब द्रव्यों के स्वभाव होता है कि वे प्रिस्मा या लेंस की तरह अपेक्षित प्रकार से प्रकाश को टूटाने लगते हैं। इसका परिणामस्वरूप, पानी के सतह के किनारों पर प्रकाश का फोकस बदल जाता है, जिससे सिक्का ऊपर की ओर उठा हुआ प्रतीत होता है। यह एक प्रकाशिक अद्भुति है जो आपको यह अनुभव करने का साधन करती है।


4. रेलवे के सिग्नल में प्रकाश लाल रंग का ही क्यों उपयोग होता है
उत्तर – रेलवे सिग्नल में लाल रंग का प्रयोग किया जाता है क्योंकि इस रंग में प्रकाश का प्रकीर्णन कुहरे और धुएँ से सबसे कम होता है। इसलिए इसे दूर से देखने पर भी दिखाई पड़ता है। यही कारण है कि रेलवे सिग्नल में लाल रंग को प्रयोग किया जाता है।


5. रासायनिक समीकरण क्या होता है एक उदाहरण से समझाएं
उत्तर – रासायनिक समीकरण :- किसी रासायनिक अभिक्रिया के अभिकारको तथा उत्पन्न उत्पादों को प्रतीकों तथा सूत्रों द्वारा दर्शाने को रासायनिक समीकरण कहते है। उदाहरणः-कैल्सियम तथा हाइड्रोक्लोरिक की अभिक्रिया का रासायनिक समीकरण।


Class 10th Science Answer key 2023-24

11. दूर दृष्टि दोष से आप क्या समझते हैं इस दोस्त का निवारण किस तरह किया जाता है

उत्तर – दूर-दृष्टि दोष या दूर-दर्शिता दृष्टि की अपवर्तन दोष है जिसमें दूर की वस्तुएँ स्पष्ट दिखती हैं परन्तु निकट रखी वस्तुएं सुस्पष्ट नहीं दिखाई दिती। नेत्रों में यह दोष उत्पन्न होने का कारण चक्षु लेंस के अपर्याप्त समंजन के कारण प्रकाश की समान्तर किरणपुंज आँख द्वारा अपवर्तन के बाद दृष्टि पटल पर न बनाकर उसके पीछे प्रतिबिम्ब बना देना है।

ऐसे दोषयुक्त व्यक्ति को, उसके निकट-बिंदु 25 cm से दूर हटने के कारण, आराम से पठन सामग्री को पढ़ने के लिए 25 cm से दूरी पर रखना पड़ता है। यह दोष अधिकांशतः वृद्ध होने या अधिक आयु (जैसे चालीस के ऊपर) के लोगों को होता है। काम आयु के लोगों में यह बहुत कम पाया जाता है।

निवारण (Remedies)

दूर दृष्टि दोष के कारण आँखों के लेंस की फोकस दूरी बढ़ जाती है। इस वजह से आँखों के लेंस की अभिसारी क्षमता कम हो जाती है। अतः इस दोष के निवारण के लिए ऐसा लेंस प्रयुक्त करना चाहिए, जिससे आँखों के लेंस की अभिसारी क्षमता बढ़ जाए। इस दोष के निवारण के लिए चश्मे के रूप में ‘उत्तल लेंस’ का प्रयोग किया जाता है।

12. विस्थापन एवं उभय विस्थापन अभिक्रिया क्या है अंतर समझाइए

उत्तर – विस्थापन अभिक्रिया-जब कोई एक तत्व दूसरे तत्व को उसके यौगिक से विस्थापित कर देता है तो वह विस्थापन अभिक्रिया होती है।

उदाहरण-

(1) Zn (s) + CuSO4 → Zn SO4 (aq) + Cu (s)

द्विविस्थापन अभिक्रिया- विविस्थापन अभिक्रिया में दो अलग-अलग परमाणु या परमाणुओं के समूह (आयन) का आपस में आदान-प्रदान होता है।

उदाहरण-

(1) BaCl2(aq) + Na2SO4 (aq) → BaSO4 (s) + NaNO3 (aq)


13. पौधों में उत्सर्जन कैसे होता है
उत्तर -उत्सर्जी पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने की क्रिया को उत्सर्जन कहते हैं। सजीव कोशिकाओं के अन्दर विभिन्न प्रकार की जैव-रासायनिक क्रियाएँ होती रहती हैं।

पौधों एवं प्राणियों दोनों में उत्सर्जन की क्रिया होती है परन्तु पौधों में कोई विशेष उत्सर्जन-अंग या तंत्र नहीं होता है अतः पौधे अपने उत्सर्जी पदार्थ पत्तियों, छालों, फलों, बीजों के माध्यम से शरीर से निष्कासित कर देते हैं।[1] प्राणियों में सभी उत्सर्जी पदार्थों के शरीर से बाहर निकालने की लिए उत्सर्जी अंग पाए जाते हैं।


Important Links

Important Link

Monthly Exam EXAM 2023 10TH 2023-2024
Science QUETION PAPER  LINK
Science SUBJECTIVE ANSWER LINK
हमारा YOUTUBE चैनल  SUBSCRIBE

 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!