bihar board exam new update 2024 : बिहार बोर्ड ने जारी किया पाँच खतरनाक नियम सभी को जानना जरूरी है

bihar board exam new update 2024 :- अगर आप 10वीं कक्षा में हैं और 2024 में बिहार बोर्ड से होने वाली अपनी बड़ी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो उन्होंने कुछ नए नियम बनाए हैं। इन नियमों को समझना सभी छात्रों के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो गलती करने पर आपको परीक्षा से बाहर किया जा सकता है। इसलिए, इन पांच नियमों को जानना और उनका पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है। वे नीचे लिखे गए हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अच्छी तरह से समझते हैं। इससे आपको बिना किसी समस्या के परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।

Bihar board exam new update 2024 pdf

बिहार बोर्ड ने 2024 में बोर्ड परीक्षा के लिए पांच नए नियम बनाए हैं। प्रत्येक नियम को पढ़ना और समझना महत्वपूर्ण है ताकि आप परीक्षा से अयोग्य न हो जाएं।

पहला नियम — यदि आप मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2024 में जूते और मोज़े पहनते हैं, तो आप परीक्षा नहीं दे पाएंगे। आपको परीक्षा के लिए जूते और मोज़े पहनने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए आपको उन्हें घर पर ही छोड़ देना चाहिए। यदि आप गलती से इन्हें पहन लेते हैं, तो भी आपको परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। और यदि आप जाते हैं, तो वे आपको जाने के लिए मजबूर कर देंगे, इसलिए इसके बजाय चप्पल पहनना बेहतर है।

Bihar board exam new update 2024 class 12

दूसरा नियम — दूसरा नियम यह है कि परीक्षा हॉल में एक बेंच पर केवल दो बच्चे ही बैठ सकते हैं, जिससे सामान चोरी होने की संभावना कम हो जाएगी। अगर बच्चे एक-दूसरे से दूर-दूर बैठेंगे तो चोरी नहीं कर पाएंगे। इसलिए बिहार बोर्ड ने फैसला लिया कि एक बेंच पर सिर्फ दो बच्चे ही बैठकर परीक्षा दे सकते हैं.

तीसरा नियम — बिहार बोर्ड ने परीक्षा देने वाले हर व्यक्ति पर नजर रखने के लिए परीक्षा हॉल में कैमरे लगाने का फैसला किया है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण और गंभीर निर्णय है क्योंकि यदि आप परीक्षा में नकल करते हैं या किसी को नकल करते हुए देखते हैं, तो कैमरा आपको पकड़ लेगा और आपको परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा। इसलिए परीक्षा के दौरान अध्ययन करना और नकल न करना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

Bihar board exam new update 2024 class 10

चौथा नियम — जब आप परीक्षा देने जाते हैं, तो आपको फ़ोन, कैलकुलेटर, या घड़ियाँ जैसे कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाने की अनुमति नहीं है जो फैंसी चीजें कर सकता है। आप केवल तीन सी वाली नियमित घड़ी ही ला सकते हैं। आप आकृतियाँ बनाने के लिए उपकरणों वाला एक बॉक्स भी ला सकते हैं।

  • हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को अभी जॉइन करें👉👉 Click Here kosi study
  • Telegram Group – Click Herekosi study

पांचवा का नियम — मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने से पहले सभी बच्चों की तीन बार जांच की जायेगी. इसका मतलब है कि जब वे अपने स्कूल में प्रवेश करेंगे तो उनकी दो बार जाँच की जाएगी और जब वे परीक्षा कक्ष में प्रवेश करेंगे तो एक बार और जाँच की जाएगी। इसका कारण यह सुनिश्चित करना है कि यदि कोई बच्चा परीक्षा के दौरान नकल करने की कोशिश करता है, तो उसकी नकल का पता चल जाएगा। बिहार बोर्ड ने फैसला किया है कि यह जरूरी है और तीन बार जांच के बाद ही बच्चों को परीक्षा कक्ष में जाने की इजाजत दी जाएगी.

bihar board exam date 2023 class 12

यदि आप बिहार में छात्र हैं और 2024 में 12वीं कक्षा की परीक्षा देने जा रहे हैं, तो अभी से तैयारी शुरू करना महत्वपूर्ण है। आपके पास हर चीज़ की समीक्षा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा, इसलिए जल्दी शुरुआत करना सबसे अच्छा है। परीक्षाएं फरवरी में आयोजित की जाएंगी, और सटीक तारीखों के बारे में आधिकारिक वेबसाइट और इस पृष्ठ पर अपडेट होंगे।

अगर आप बिहार में छात्र हैं और जानना चाहते हैं कि आपकी 10वीं कक्षा की परीक्षा कब होगी, तो आप बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जानकारी पा सकते हैं। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड दिसंबर में तारीखों की घोषणा करेगा. वे सभी छात्रों को बताएंगे कि उन्हें कब परीक्षा देनी है।

किक्स लिनक्स 

Important Link

Home Page  Major Target
Bihar Board 10th 12th Time Table 2024 Click Here

10th Exam Date Download 2024 Click Here

12th Exam Date Download 2024 Click Here

 

Bihar Board Original Registration Card Download Click Here

Official Site Click Here

Online Quiz Click Here
Youtube Channel SUBSCRIBE

 

इसे भी पढ़ें–

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!