Bihar Board Inter Scholarship 2023 Online Apply Start | बिहार बोर्ड इंटर स्कॉलरशिप 2023 ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्द करें आवेदन

Bihar Board Inter Scholarship 2023 Online Apply Start

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर स्कॉलरशिप योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ:- भारत सरकार के द्वारा बिहार राज्य मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023 के तहत सभी मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा संस्थान द्वारा सत्र 2023 में मैट्रिक इंटर उत्तीर्ण करने वाले सभी अविवाहित लड़कियों को राज्य सरकार के द्वारा बिहार बोर्ड इंटर स्कॉलरशिप Bihar Board Inter Scholarship 2023 Online Apply  के लिए अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुका है | ऐसे में राज्य के अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड एवं बिहार बोर्ड से मैट्रिक इंटर पास करने वालों सभी छात्राओं बिल्कुल फ्री में अपने मोबाइल फोन से बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर कन्या उत्थान स्कॉलरशिप योजना 2023 का ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवाया गया है| आपको सूचित कर दे की इंटर परीक्षा वर्ष 2023 से सभी उत्तीर्ण बालिकाओं जो प्रथम श्रेणी तथा द्वितीय श्रेणी से बिहार बोर्ड में उत्तीर्ण हुए हैं | तो वे बिहार सरकार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इंटर पास करने वाले सभी कन्याओं को ₹25000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है | यह राशि बिहार बोर्ड स्कॉलरशिप 2023 के छात्राओं के खातों में सीधे भेजी जाएगी

अगर आप भी बिहार बोर्ड के छात्र हैं या अन्य मान्यता प्राप्त बोर्ड से वर्ष 2023 मे इंटर में उत्तीर्ण हुए हैं | चाहे आप प्रथम श्रेणी से हो या फिर द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं आप किसी भी वर्ग के अविवाहित लड़की इंटर पास किए हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से बिहार बोर्ड इंटर पास स्कॉलरशिप Bihar Board Inter Scholarship 2023 Online Apply के लिए ऑनलाइन आवेदन  दिनांक 03 मार्च 2023 से प्रारंभ कर दिया गया है | और सभी योग्य कन्या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो बिहार बोर्ड कन्या उत्थान योजना अंतिम तिथि से पहले इंटर पास स्कॉलरशिप 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन जरूर करें इसके लिए आर्टिकल को आपको शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि बिहार बोर्ड इंटर पास स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन कब से कब तक चलेगी और अंतिम तिथि क्या है ? बिहार बोर्ड इंटर पास स्कॉलरशिप 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन योग्यता क्या होनी चाहिए और बिहार बोर्ड इंटर पास स्कॉलरशिप की कितनी राशि मिलेगी ? इसके लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें ….

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023
E Kalyan Bihar Scholarship 2023
www.majortargets.com
Post Name Bihar Board Inter Scholarship 2023 Online Apply
Category Bihar Scholarship
Authority E kalyan
Scholarship Name Bihar Board Inter Scholarship 2023
Eligibility 12th Pass
Apply Mode Online
Online Apply Start Date 03 March 2023
Online Apply Last Date Update Soon
Official Website medhasoft.bih.nic.in

बिहार बोर्ड इंटर स्कालरशिप 2023 ऑनलाइन आवेदन

बिहार बोर्ड कन्या उत्थान योजना 2023 का ऑनलाइन आवेदन करने से पहले सभी अविवाहित योग्य लड़कियां अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं इससे आपको पता चलेगा कि बिहार बोर्ड इंटर पास स्कॉलरशिप 2023 के लिए योग्य है या नहीं ! अगर आप योग्य है तो आपका स्टेटस दिखाई देगा और आप इसके बाद बिहार बोर्ड इंटर स्कॉलरशिप 2023 का ऑनलाइन कर सकते हैं |

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर स्कॉलरशिप 2023 अंतिम तिथि

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर स्कॉलरशिप (E Kalyan Bihar Matric Inter Scholarship 2023 ) के लिए ऑनलाइन आवेदन दिनांक 1 जनवरी 2023 से शुरू हो रही है जिसकी अंतिम तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है सभी अभ्यर्थी नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर का स्कॉलरशिप (E Kalyan Scholarship 2023 -24) के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

  • Online Notification Date: 3 March 2023
  • Online Start: 03 March 2023
  • Last date : Update Soon

E Kalyan Bihar Board Inter Scholarship 2023-Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023 

इंटर स्कॉलरशिप क्या है?

बिहार बोर्ड इंटर स्कॉलरशिप 2023 एक शिक्षा समर्थन योजना है जो बिहार राज्य के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए है जो बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट (12वीं) परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। इसका उद्देश्य छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है और उन्हें वित्तीय बाधाओं से मुक्त करना है।

योजना की विशेषताएं

इंटर स्कॉलरशिप 2023 के अंतर्गत कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं जो इसे एक विशेष योजना बनाती है।

  1. वित्तीय सहायता: इंटर स्कॉलरशिप 2023 छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है ताकि वे अपनी उच्च शिक्षा के लिए व्यय करने में समर्थ हो सकें। इससे उन्हें अध्ययन के लिए संसाधनों की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है।
  1. पात्रता मानदंड: इंटर स्कॉलरशिप 2023 के आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण पात्रता मानदंड हैं। छात्र को बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। उन्हें बिहार राज्य के स्थायी निवासी होना चाहिए और आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  2. आवेदन प्रक्रिया: इंटर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आसान है। छात्रों को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन पत्र भरना होगा। वहां पर आवश्यक विवरण और दस्तावेजों की जांच की जाएगी और उन्हें सबमिट करना होगा।
  3. महत्वपूर्ण तिथियाँ: इंटर स्कॉलरशिप के आवेदन की अंतिम तिथि, आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत और परिणाम घोषित करने की तिथि सभी जानकारी छात्रों को बिहार बोर्ड की आधिकार वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। छात्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे इन तिथियों को ध्यान में रखें और समय पर आवेदन करें।

इंटर स्कॉलरशिप 2023 एक अवसर है जिसे बिहार राज्य के छात्रों के लिए उच्च शिक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता है। इस स्कीम के माध्यम से छात्रों को वित्तीय सहायता प्राप्त होती है ताकि वे अपने अध्ययन को निरंतर जारी रख सकें और उच्च शिक्षा में अच्छे परिणाम हासिल कर सकें।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023 ) के तहत Bihar Board Inter Scholarship 2023 इंटर पास अविवाहित लड़कियों को 25,000 और स्नातक पास सभी विवाहित और अविवाहित दोनों को लड़कियों को 50,000 की राशि एक मुफ्त मिलेगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023 बिहार सरकार द्वारा सशक्तिकरण और शिक्षा के माध्यम से बेटियों के सामाजिक और आर्थिक उत्थान का एक महत्वपूर्ण कदम है। यह योजना बिहार राज्य के गरीब और पिछड़े हुए क्षेत्रों में रहने वाली लड़कियों को उनकी पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत लड़कियों को वित्तीय सहायता और अन्य लाभ प्रदान किए जाते हैं जो उनके सामाजिक और शिक्षा स्तर को बढ़ाने में सहायता करते हैं।

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर स्कॉलरशिप 2023

योजना के लाभ

  1. आर्थिक सहायता: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत, योग्य छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इससे उनके पढ़ाई में व्यय की गई राशि, जैसे कि बुक्स, विद्यालय फीस, यात्रा खर्च आदि, कवर की जा सकती है। इससे उनके परिवार की आर्थिक दृष्टि से बोझ कम होता है और वे अपनी पढ़ाई पर समर्पित हो सकती हैं।
  2. शैक्षिक प्रोत्साहन: यह योजना शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए भी मदद करती है। योजना के तहत, छात्राओं को स्कूली किट, विद्यालयी वस्त्र, छात्रवृत्ति, और अन्य शैक्षिक संसाधन प्रदान किए जाते हैं। इससे वे अपनी पढ़ाई को निरंतर जारी रख सकती हैं और अच्छे शिक्षा परिणाम प्राप्त कर सकती हैं।
    1. स्वास्थ्य और पोषण की देखभाल: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना आर्थिक सहायता के साथ-साथ स्वास्थ्य और पोषण की देखभाल भी प्रदान करती है। छात्राओं को मुफ्त वैक्सीनेशन, नियमित चिकित्सा जांच, पोषण संसाधनों की पहुंच आदि सुनिश्चित की जाती है। इससे छात्राओं की स्वास्थ्य स्थिति और पोषण स्तर सुधारते हैं, जिससे उनकी शिक्षा में सक्रियता और उत्पादकता बढ़ती है।
    2. सामाजिक सुरक्षा: योजना छात्राओं को सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान करती है। इसके अंतर्गत, छात्राओं के लिए विवाह योग्य आयु तक धार्मिक एवं आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इससे छात्राओं की सामाजिक और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और उन्हें समाज में सम्मानित महसूस करने का अवसर मिलता है।

    मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023 बिहार  के गरीब और पिछड़े हुए क्षेत्रों में रहने वाली लड़कियों के लिए एक अद्वितीय मौका है। यह योजना उन्हें शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधाओं से लाभान्वित करने का अवसर प्रदान करती है। इस योजना के तहत छात्राओं को आर्थिक सहायता, शैक्षिक प्रोत्साहन, स्वास्थ्य और पोषण की देखभाल, और सामाजिक सुरक्षा की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

    यह योजना समाज में बेटियों के सशक्तिकरण को बढ़ावा देती है और एक न्यूनतम आयु में विवाह के खिलाफ लड़कियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करती है। इसके माध्यम से उन्हें एक मजबूत और स्वतंत्र भविष्य की ओर बढ़ने का मौका मिलता है। इसलिए, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023 के तहत आवेदन करना बेटियों के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

    मधुरम जीवन बनाने के लिए बेटियां अत्यंत महत्वपूर्ण होती हैं। उन्हें सम्मान और संरक्षण की आवश्यकता होती है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023 इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करती है और गरीबी और पिछड़े हुए क्षेत्रों में रहने वाली लड़कियों को सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास करती है। इससे बेटियों के उत्थान और स्वावलंबन की प्रेरणा मिलती है और समाज को संगठित और समृद्ध बनाने में मदद मिलती है।

    योजना के तहत आर्थिक सहायता, शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न योजनाएं प्रदान की जाती हैं जो लड़कियों के सामरिक और मनोवैज्ञानिक विकास को सुनिश्चित करती हैं। इससे उन्हें समान अवसरों की पहुंच मिलती है और उनके सपनों को साकार करने का मौका मिलता है। इससे उनकी आत्मविश्वास और स्वाभिमान बढ़ता है और समाज में उन्हें सम्मानित महसूस कराता है।

आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • बैंक अकाउंट पासबुक।
  • आधार कार्ड।
  • इण्टर का अंकपत्र।
  • स्नात्तक का अंकपत्र।
  • फ़ोन नंबर।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • सबसे पहले आपको Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2023 के आधिकारिक वेबसाइट Edudbt.Bih.Nic.In पर जाना होगा
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने बहुत सारे लिंक को खुल कर आ जाएंगे जैसा यहां नीचे देख सकते हैं ।
  •  यहां पर आप Ekalyan मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (स्नातक ) तथा Mukhymantri Kanya Utthan Yojana (माध्यमिक +2) के लिए अलग-अलग आवेदन करने के लिए लिंक देख सकते हैं ।
  • Mukhymantri Kanya Utthan Yojana : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2023 के लिए आवेदन करें. (Link- 1)के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिंक पर क्लिक करेंगे । लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा ।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 

  •  यहां सबसे ऊपर ने आपको Ekalyan Important Link के अंतर्गत Click Here To Apply का लिंक देखने को मिलेगा । जैसा नीचे देख सकते हैं |

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2023

  • Click Here To Apply के लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । यहां आपको अपनी Registration Number, Date Of Birth, Total Obtained Marks And Captcha Code की जानकारी दर्ज कर लॉगिन करनी होगी । जैसा नीचे देख सकते हैं । 

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

  •  अब आप लोग इन कहते हैं डी Deshboard में पहुंच जाएंगे और यहां पर आपको निम्न चरणों में आवेदन करना होगा ।
  •  सभी जानकारी महाविद्यालय की जानकारी इत्यादि जैसे आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना होगा और सबमिट करना होगा ।
  •  सबमिट करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म को अंतिम रूप दे के बटन पर क्लिक करना होगा और अपने आवेदन को फाइनल सबमिट कर देना होगा ।
  •  फाइनल सबमिट करने के बाद आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म को प्रिंट कर इसे Save कर रख लें ।
Important Guideline Click HereBSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download

 

 

Student List For New Registration Click HereBSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download
Student Login Click HereBSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download
Application Status of Student Click HereBSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download
Get User id and Password Click HereBSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download
Check your name in the list Link 1   ||   Link 2BSEB Matric Inter Admit Card 2023 Download

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!