Bihar Student Credit Card Yojana – बिहार सरकार छात्रों को दे रही है पूरे ₹ 4 लाख रुपयों का लोन, लाभ लेने के लिए यहाँ से करें आवेदन

Bihar Student Credit Card Yojana:- क्या आप जानते हैं कि कैसे कुछ छात्र स्कूल में बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं लेकिन अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाते क्योंकि उनके परिवारों के पास पर्याप्त पैसा नहीं है इसलिए उन्हें इसके बजाय छोटी नौकरियां ढूंढनी होंगी। बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने इस समस्या को देखा और बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना नामक एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया। यह कार्यक्रम छात्रों को ऋण देता है ताकि वे अपनी शिक्षा जारी रख सकें और अच्छे भविष्य का बेहतर मौका पा सकें।

Post Name  Bihar Student Credit Card Yojana
Interest rate 4%
Loan Amount 4 lakh
लाभार्थी राज्य के विद्यार्थी
कब शुरू हुई थी 2 अक्टूबर 2016 को
अप्लाई कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई मोड
शुरू किसने किया बिहार मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार
Our Youtube Channel SUBSCRIBE
Our Telegram Channel Join

 

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना क्या है – Full Details

अगर आप बिहार में छात्र हैं और हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं हैं, तो बिहार सरकार आपकी मदद करेगी। वे आपको रु. तक देंगे. आपकी शिक्षा में मदद के लिए 4 लाख रु. और अगर आपको बाद में नौकरी नहीं मिलती है तो आपको यह पैसे वापस नहीं देने होंगे। यह सहायता आपको बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से दी जाती है।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन कैसे करें – Apply Process

Bihar Student Credit Card Yojana, जिसे बीसीसी योजना के रूप में भी जाना जाता है, बिहार में उन छात्रों की मदद करती है जो हाई स्कूल के बाद अपनी पढ़ाई जारी रखने में सक्षम नहीं हैं। बिहार सरकार ने इन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक विशेष विभाग की स्थापना की है। यदि आपके पास अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, तो आप इस योजना के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह लोन बहुत मददगार है क्योंकि सरकार आपको आपकी शिक्षा के लिए 4 लाख रुपये तक देगी और अगर आपको नौकरी नहीं मिलती है तो आपको इसे वापस नहीं देना होगा।

बिहार माध्यमिक क्रेडिट कार्ड योजना 2023 एक कार्यक्रम है जो बिहार में छात्रों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने और जीवन में सफल होने में मदद करना चाहता है। यह उन्हें धन और सम्मान पाने का अवसर देता है ताकि उनका भविष्य बेहतर हो सके।

Bihar Student Credit Card Yojana

यदि आप Bihar Student Credit Card Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा नीचे बताए गए चरणों का पालन करके आवेदन कर सकते हैं। कृपया पोस्ट में दिए गए निर्देश पढ़ें और उसके अनुसार आवेदन करें।

Bihar Student Credit Card Yojana

  • जो भी व्यक्ति इस योजना के लिए अप्लाई कर रहे हैं वह बिहार का निवासी होना जरूरी है
  • आवेदन छात्र को 12वीं पास होना चाहिए यदि आप 10वीं पास है और पॉलिटेक्निक में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आप पात्र हैं
  • आपके उच्च मध्यम के लिए शिक्षा आभार प्रदान किया जाएगा जैसे
  • यह योजना सभी श्रेणियां के लिए है किसी भी वर्ग के लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं चाहे वह उच्च जाति का हो नीचे जाती हो जनरल ओबीसी सब
  • अगर आप बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेते हैं आप यह लाभ नहीं ले सकते है

Bihar Student Credit Card scheme

Student Credit Card Bihar detail in Hindi

नीचे कुछ लिंक है जिस पर क्लिक करके आप डाउनलोड कर सकते हैं-

यदि आप 12वीं कक्षा में हैं, तो आपको महत्वपूर्ण पीडीएफ फाइलें दी जाएंगी जिन्हें आप डाउनलोड करके अपनी परीक्षा में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। आप इन पीडीएफ़ को एक तालिका में पा सकते हैं और अच्छा करने के लिए उन पर क्लिक कर सकते हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड या लोन लेना चाहते हैं तो अपने नजदीकी डीआरसीसी कार्यालय में जाकर अपना केवाईसी पूरा करें। यह उन लड़कियों के लिए एक बड़ी मदद है जो अधिक पढ़ाई करने में सक्षम नहीं हैं। यदि आप रुचि रखते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन करें।

Official Website Click Herekosi study
Join Our Telegram Group Click Herekosi study

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!