BPSC Teacher Bharti Update 2023 : बिहार सरकार के इस नियम से D.el.ed और B.ed वाले छात्रों के लिए बढ़ी परेशानी »

BPSC Teacher Bharti Update 2023

BPSC Teacher Bharti Update 2023 : – बिहार सिविल सेवा ने बिहार शिक्षक भर्ती के लिए 1.7 लाख से अधिक रिक्तियों की घोषणा की है। जिन्होंने अपना परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है. लेकिन हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार सरकार ने नियमों में बदलाव किया है जिससे डीएलएड और बीएड छात्रों की भर्ती प्रक्रिया में दिक्कत आ रही है. अगर आप बीपीएससी शिक्षक परीक्षा देना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

BPSC Teacher Bharti Latest Update

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) के दिशानिर्देशों के अनुसार, बैचलर ऑफ एजुकेशन धारकों को शर्तों के आधार पर बिहार में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक यानी कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक नियुक्त होने का अवसर मिलता है। शर्त यह है कि नियुक्ति के दो साल के भीतर छह महीने का ब्रिज कोर्स पूरा करना होगा। इसके माध्यम से, जिन्होंने पूर्व में शिक्षा में  बीएड की डिग्री प्राप्त की थी, वे प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक बन गए। अब यही प्रावधान बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की अगली भर्ती प्रक्रिया में भी है |

NOTE :-  व्हाट्सएप ग्रुप तथा टेलीग्राम ग्रुप बनाया गया है इस ग्रुप में आपको बोर्ड से जुड़ी हर खबर को सबसे पहले दी जाती है।


WhatsApp Group

Join Now

Telegram Group

Join
इन्हें भी जरूर पढ़ें…….
Bihar Board 12th Result 2024 Direct Link
DRDO Vacancy 2024
Bihar Caste Certificate Online Apply 2024
Bihar Student Credit Card Yojana
Bihar Anganwadi New Vacancy 2024
Airtel Payment Bank Loan 2023

डीएलएड और बीएड छात्रों के लिए बड़ी समस्या

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि केवल डी.एल.एड डिग्री (D.El.Ed) वाले ही प्राथमिक (Basic) शिक्षक बन सकते हैं, बीएड वाले नहीं | सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से बिहार में लगातार हो रही शिक्षकों की भर्ती में क्या बदलाव आ सकता है? इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि यह एनसीटीई की गाइडलाइन पर आधारित है. अगर एनसीटीई इस संबंध में कोई दूसरा निर्णय लेती है तो विभाग इसके आधार पर आगे की कार्रवाई कर सकता है |

उम्मीदवारों का चयन बीपीएससी द्वारा परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा

हालाँकि, अब यह है कि स्कूल शिक्षक के रूप में उपलब्ध है, विभाग ने व्यक्त किया कि एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड पूर्ण करने वाले को वर्ग 1 से 5 प्राथमिक विद्यालय को पढ़ाने की योग्य माने जाएंगे। दो साल की नियुक्ति करने के लिए, एनसीईआरटी से मान्यता प्राप्त प्राथमिक शिक्षा में छह महीने का एनरिचमेंट कोर्स करना अनिवार्य है । इस प्रशिक्षण को पूरा करने के लिए शिक्षकों को छह महीने में पूर्व छुट्टी के लिए योग्य होने के लिए तनाव है। मुख्यधारा का नेता इस आधार पर निर्भर करता है कि उसे इस पाठ्यक्रम का पालन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि केवल डी.एल.एड डिग्री धारक (D.El.Ed) ही आवेदन कर सकते हैं, B.Ed धारक नहीं। केवल बीएसटीसी प्रथम (प्राथमिक) शिक्षक ही बन सकता है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बिहार में चल रही शिक्षकों की नियुक्ति में संभावित बदलाव के बारे में पूछे जाने पर शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि यह एनसीटीई के दिशानिर्देशों पर आधारित है. अगर एनसीटीई इस संबंध में कोई और निर्णय लेती है तो विभाग इसके आधार पर आगे की कार्रवाई करेगा.

BPSC Teacher Recruitment Process

विभाग ने कहा है कि कक्षा 1 से 5 तक के लिए शिक्षक बनने के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड की डिग्री हासिल करने वाले लोग पात्र माने जाएंगे। लेकिन अगर बी.एड डिग्री वाले किसी व्यक्ति को नौकरी पर रखा जाता है, तो उन्हें दो साल के भीतर प्रारंभिक शिक्षा में एक विशेष प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लेना होगा। इस ट्रेनिंग के दौरान उन्हें छह महीने की सवैतनिक छुट्टी दी जाएगी. हालाँकि, यदि किसी को D.El.Ed डिग्री के साथ प्राथमिक शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाता है, तो उन्हें यह अतिरिक्त प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लेने की आवश्यकता नहीं है।

Important Links 

Important Link

Home  Major Target
Bihar Board Teacher Recruitment Exam 2023 Click Herekosi study
Bihar Tola Sevak Bharti 2023  Click Herekosi study
Google Scholarship Apply 2023 Click Herekosi study

 

Read more —-

Bihar Tola Sevak Bharti 2023 | बिहार टोला सेवक बहाली 2023 के लिए ऐसे करे आवेदन , जाने योग्यता और भर्ती प्रक्रिया 

Bihar Police Constable Exam 2023 : (New Vacancy Bihar Police 21391 Final Exam Date) Bihar Police Admit Card 2023 इस दिन आएगा जाने @csbc.bih.nic.in 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!