CBSE Time Table 2024b: 10th & 12th Date Sheet Download @ctet.nic.in

CBSE Time Table 2024: :- सीबीएसई टाइम टेबल 2024, जो कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए परीक्षा का कार्यक्रम है, संभवतः दिसंबर 2023 में जारी किया जाएगा। ये परीक्षाएं 2024 में होने की उम्मीद है, जो 15 फरवरी से 10 अप्रैल तक शुरू होंगी। आप डाउनलोड कर सकते हैं शेड्यूल सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in/ से। कक्षा 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं संभवतः जनवरी 2024 में आयोजित की जाएंगी। यदि आप सीबीएसई बोर्ड और इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप लेख पढ़ सकते हैं।

CBSE Time Table 2024

सीबीएसई, जो एक समूह है जो भारत में स्कूलों के लिए नियम बनाता है, जल्द ही छात्रों और शिक्षकों को बताएगा कि 2024 में उनकी परीक्षाएं कब होंगी। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि छात्रों को यह जानना होगा कि कब पढ़ना है और शिक्षकों को अपने पाठों की योजना बनाने की आवश्यकता है। शेड्यूल सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर होगा और यह परीक्षा की तारीखें और समय दिखाएगा। पहली परीक्षा 15 फरवरी 2024 को होगी और यह उद्यमिता के बारे में होगी।

  • हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को अभी जॉइन करें👉👉 Click Here kosi study
  • Telegram Group – Click Herekosi study

बच्चों को यह याद रखना होगा कि उनकी परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे शुरू होंगी। 2024 में सीबीएसई कक्षा 12 की बड़ी परीक्षा 5 अप्रैल, 2024 को समाप्त होगी और आखिरी परीक्षा मनोविज्ञान के लिए होगी। यह समयरेखा छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए आगे की योजना बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। सीबीएसई 12वीं डेट शीट 2024 छात्रों को आसानी से देखने और उपयोग करने के लिए उपलब्ध होगी।

CBSE Time Table 2024 – Overview

Name of board Central Board of Secondary Education
Exam Name CBSE Exams 2024
Class Matric & Inter
Exam Date 15th February 2024 to 5th April 2024 (Expected)
Exam Mode Offline (Pen & Paper Mode)
CBSE Time Table 2024 Release Date December 2023
Practical Examination Date January 2024
Official Website cbse.gov.in/

 

सीबीएसई, नई दिल्ली द्वारा कक्षा 10 और 12 परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा के बाद, आप शेड्यूल की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने के लिए एक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

How to download the CBSE 2024 Date Sheet

यहां छात्रों को वर्ष 2024 के लिए अपने सीबीएसई परीक्षा कार्यक्रम को खोजने और सहेजने में मदद करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।

  • cbse.gov.in टाइप करके सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) नामक ग्रुप की विशेष वेबसाइट पर जाएं।
  • मुख्य पृष्ठ पर वह भाग ढूंढें जिस पर ““Examination” लिखा हो और उस पर क्लिक करें।
  • “Examination” नामक भाग में आपको तिथियों की अनुसूची के लिए एक विशेष लिंक दिखाई देगा। बस इस लिंक पर क्लिक करें.
  • आपको अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर एक पेपर दिखाई देगा जिसमें सभी महत्वपूर्ण तिथियां दिखाई देंगी। आप इसे या तो कंप्यूटर पर देख सकते हैं या एक बटन क्लिक करके सहेज सकते हैं।
  • अपनी परीक्षाओं की तारीखों की सूची को ध्यान से जांचें। प्रत्येक परीक्षा कब हो रही है, इस पर पूरा ध्यान दें। इससे आपको अपनी परीक्षाओं के लिए
  • तैयार होने और शेड्यूल के अनुरूप पढ़ाई की योजना बनाने में मदद मिलेगी।

Join For Official News


WhatsApp Group

Join Now

Telegram Group

Join Now

CBSE 10th / 12th Exam Day Instructions 2024

  • सुनिश्चित करें कि आप परीक्षा केंद्र पर 30 से 45 मिनट पहले पहुंचें, जैसा कि 2024 में कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई डेटशीट पर आपको बताया गया है।
  • 2024 के लिए अपना सीबीएसई Admit Card अपने साथ लाना न भूलें। इसके बिना आपको परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • शुरू करने से 15 मिनट पहले आपको प्रश्नों और उत्तर लिखने के लिए रिक्त स्थान वाले पेपर मिलेंगे। इस दौरान आपको अपना नाम और अन्य जानकारी भरनी चाहिए और सीबीएसई के प्रश्न पत्रों को भी देखना चाहिए।
  • किसी भी छात्र को उस कमरे में कुछ भी नहीं लाना चाहिए जो उन्हें परीक्षा देने के लिए नहीं ले जाना चाहिए।

CBSE Class 10 & 12 Examination Preparation Tips 2024

अपनी सीबीएसई परीक्षाओं के लिए तैयार होने से पहले, छात्रों को यह जानना होगा कि 2024 में परीक्षाएं कैसे आयोजित की जाएंगी। उन्हें वह सब कुछ सीखने के लिए एनसीईआरटी पुस्तकों का उपयोग करना चाहिए जो सीबीएसई पाठ्यक्रम का पालन करती हैं। इन पुस्तकों में अभ्यास करना भी महत्वपूर्ण है।


इन्हें भी जरूर पढ़ें…….

Bihar Board 12th Result 2024 Direct Link
DRDO Vacancy 2024
Bihar Caste Certificate Online Apply 2024
Bihar Student Credit Card Yojana
Bihar Anganwadi New Vacancy 2024
Airtel Payment Bank Loan 2023

बच्चों के लिए स्वस्थ भोजन करना, पर्याप्त नींद लेना और हर दिन एक शेड्यूल का पालन करना महत्वपूर्ण है। यह समझने के लिए कि 2024 में परीक्षाएं कैसी होंगी, अभ्यास पत्रों को हल करना सहायक हो सकता है। इससे बच्चों को परीक्षा के प्रारूप की आदत डालने और वास्तविक परीक्षा के दौरान अपने समय का प्रबंधन करना सीखने में मदद मिलती है।

CBSE 2024 Compartment Exams

सीबीएसई बोर्ड उन छात्रों की मदद करता है जो अपनी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं और उन्हें पास होने और अगली कक्षा में जाने का एक और मौका देते हैं।

जुलाई 2024 में उन छात्रों के लिए परीक्षा होगी जिन्हें कुछ विषयों को दोबारा देना होगा। इन परीक्षाओं को कंपार्टमेंट या पूरक परीक्षा कहा जाता है। इन परीक्षाओं की समय सारिणी को सीबीएसई डेट शीट कहा जाता है। 12वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षाएं भी जुलाई में आयोजित की जाएंगी. यदि आप इन परीक्षाओं के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप लेख की शुरुआत में एक पीडीएफ का लिंक पा सकते हैं।

Kicks Links

Important Link

Home Page  Major Target
Bihar board matric time table 2024 pdf Click Here
Bihar board Inter time table 2024 pdf Click Here
BSEB matric time table 2024 Download Check Link

 

BSEB Intermediate time table 2024 Download Check Link

 

Official Site Click Here

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!