Free Mobile 3rd List : फ्री मोबाइल की तीसरी लिस्ट जारी, जिनका प्रथम और दुसरी लिस्ट में नाम नहीं आया अब उनका आ गया है »

Free Mobile 3rd List :- राजस्थान सरकार इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना नामक कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं को विशेष फोन दे रही है। उन्होंने कार्यक्रम के पहले भाग में 40 लाख महिलाओं को फोन देना शुरू कर दिया है. कार्यक्रम 10 अगस्त को शुरू हुआ और उन्होंने यह भी घोषणा की है कि वे भविष्य में और अधिक महिलाओं को फोन देंगे।

इस कार्यक्रम के माध्यम से अब तक लगभग 830,000 महिलाओं और लड़कियों को स्मार्टफोन दिए जा चुके हैं। राजस्थान सरकार स्मार्टफोन के लिए सिम कार्ड और इंटरनेट सेवा के लिए विशेष वॉलेट में 6,800 रुपये दे रही है। सरकार की योजना कुल 13.5 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन देने की है. वे दो और चरणों में स्मार्टफोन देंगे और भविष्य में मुफ्त स्मार्टफोन की एक सूची भी होगी।

योजना का नाम Indira Gandhi Free Smartphone Yojana
आर्टिकल का नाम Free Mobile 3rd List
राज्य राजस्थान
लाभार्थी राज्य की लाभार्थी महिलाएं और छात्राएं
लाभार्थी महिलाओं और छात्राओं को फ्री मोबाइल वितरण करना
हेल्पलाइन नम्बर 181
लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया ऑनलाइन

 

अभी उन्होंने केवल नामों की पहली सूची जारी की है। दूसरी और तीसरी सूची में उन महिलाओं के नाम होंगे जो पहली सूची में नहीं हैं लेकिन चिरंजीवी योजना और खाद्य सुरक्षा का लाभ ले रही हैं।

Free Mobile 3rd List

एक सूची में लोगों के विभिन्न समूह होते हैं। एक समूह विधवाओं और एकल महिलाओं का है, और उनकी संख्या 490,918 है। एक अन्य समूह कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों का है जिन्होंने 100 दिनों तक काम किया है, और उनकी संख्या 45,375 है। इनमें पॉलिटेक्निक लड़कियां भी हैं और इनकी संख्या 474,248 है। संस्कृत पढ़ने वाले कुछ कॉलेज छात्रों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे, और उनमें से 849 हैं। इसके अतिरिक्त, 1,241 आईटीआई छात्रों को भी स्मार्टफोन मिलेंगे।


इन्हें भी जरूर पढ़ें…….


अगर आपका नाम अभी सूची में नहीं है तो चिंता न करें, अगली सूची में होगा। चिरंजीवी योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले लोगों को सरकार लाभ देगी। और उसके बाद स्मार्टफोन देंगे.

Free Mobile 3rd List Check

अगर पहले समूह के लोगों को मोबाइल फोन मिलेंगे तो उसके तुरंत बाद दूसरे और तीसरे समूह को भी मिल जाएंगे। आप पहले स्मार्टफोन से राज्य सरकार की इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के बारे में पता लगा सकते हैं।

  • यह देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें कि आपका नाम मुफ्त मोबाइल योजना की सूची में है या नहीं।
  • कैंप की लोकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें कि आपको अपने गांव वार्ड या शहर में मोबाइल मिल रहा है या नहीं

Free Mobile 3rd List Download

इंदिरा गांधी मुफ्त मोबाइल योजना राज्य के सभी जिलों और केंद्रों में लोगों को फोन दे रही है। उन्होंने 10 अगस्त, 2023 को एक सूची बनाना शुरू किया और उस सूची में से कुछ लोगों को राजस्थान फ्री मोबाइल तीसरी सूची में फोन मिलेगा। यह फोन राज्य के स्कूलों और कॉलेजों में महिलाओं और छात्रों के लिए है।

Free Mobile 3rd List योजना के तहत सबसे पहले, हमें कक्षा 9 से 12 तक की लड़कियों को मुफ्त मोबाइल फोन देना चाहिए। फिर, हम उन्हें उन महिलाओं को भी दे सकते हैं जिन्होंने नरेगा नामक कार्यक्रम में 100 दिनों तक काम किया है।

Join For Official News


WhatsApp Group

Join Now

Telegram Group

Join

Free Mobile Yojana List Name Check

मुख्यमंत्री मुफ्त मोबाइल योजना 2023 महिलाओं को मोबाइल फोन दे रही है। इनकी कीमत करीब 6750 रुपये है। अगर आप चेक करना चाहते हैं कि आपका नाम सूची में है या नहीं, तो आप नजदीकी कैंप में जाकर उन्हें अपना स्थान और पता बता सकते हैं। वे राजस्थान के गांव-गांव में फोन बांट रहे हैं. अगर आपको पहले या दूसरे राउंड में फोन नहीं मिला तो भी आप जाकर चेक कर सकते हैं।

हमारे पास आपके लिए कुछ अच्छी ख़बरें हैं! आपको एक मुफ्त फोन, 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा और एक मुफ्त सिम कार्ड भी मिलेगा। इसका मतलब है कि आप डेटा खत्म होने की चिंता किए बिना अपने फोन पर असीमित कॉल कर सकते हैं और इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ते हैं

Free Mobile Yojana List Name Check 3nd List

सरकार ने राज्य में महिलाओं को ढेर सारे मुफ्त मोबाइल फोन दिए हैं। वे अब तक करीब 800,000 महिलाओं को दे चुके हैं. इनमें से कुछ फोन सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को दिए गए हैं, कुछ एकल या विधवा महिलाओं को, और कुछ नरेगा नामक कार्यक्रम में श्रमिकों को दिए गए हैं। उन्होंने पॉलिटेक्निक छात्रों को भी फोन दिए हैं.

How to check Rajasthan Free Mobile Yojana 3rd List 2023

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लिए तीसरी सूची में है या नहीं, तो आप चेक करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं। यह आपको दिखाएगा कि आपका नाम मुफ़्त मोबाइल की सूची में है या नहीं।

  • सबसे पहले आपको इसे जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर बनाना होगा। वेबसाइट का लिंक नीचे तालिका में दिया गया है।
  • उसके बाद जैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करेंगे तो पब्लिक इन्फॉर्मेशन पोर्टल के होम पेज पर चले जाएंगे।
  • उसके बाद, आप सीधे अपना आधार नंबर जमा कर सकते हैं।
  • फिर आपको आपसे पूछे गए विवरण का चयन करना होगा।
  • पूरी प्रक्रिया के बाद इसे जमा करना होगा।
  • लिस्ट में नाम आया है या नहीं, आप सीधे देख सकेंगे। इस आसान प्रक्रिया के साथ, आप अपने जन आधार नंबर के साथ सूची में अपना नाम देख सकते हैं।
Home Major Target
School Holiday update 2023 Click Here

 

इसे भी पढ़ें–

Bihar Board 12th Result 2024 Direct Link
DRDO Vacancy 2024
Bihar Caste Certificate Online Apply 2024
Bihar Student Credit Card Yojana
Bihar Anganwadi New Vacancy 2024
Airtel Payment Bank Loan 2023

 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!