how to earn money online

how to earn money online

हेलो दोस्तों अगर आप एक विद्यार्थी है और पढ़ाई करने के साथ-साथ आप लोग ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप लोग पढ़ाई करने के साथ-साथ दिन भर के किसी भी वक्त दो से तीन घंटा निकालकर अतिरिक्त मेहनत करके आप लोग ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं यानी कि आप लोग घर बैठे बिल्कुल फ्री में ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप लोग घर बैठे how to earn money online कैसे कमा सकते हैं वह भी 15000 से लेकर 25000 तक तो यह पोस्ट आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है इसीलिए इस पोस्ट को अब शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें और हां जो जो आपको बताया जाएगा वैसे आपको करना है तो आप लोग घर बैठे अच्छा खासा ऑनलाइन कमा सकते है

online paise kaise kamaye student

जैसे-जैसे समय गुजरता जाता है वैसे वैसे सब कुछ डिजिटल होते जा रहा है सभी बिजनेस को ऑनलाइन लाया जा रहे हैं जिससे घर बैठे करोड़ों लोग ऑनलाइन काम कर रहे हैं लगभग सभी बिजनेस ऑनलाइन होने की वजह से अब घर बैठे पैसे कमाना बहुत ही आसान हो गया है इसके लिए हम आपको पांच ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप लोग इसे करते हैं तो ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं उस पर भी घर बैठे आसानी से 15 से 25000 तक हर महीने उठा सकते हैं, अगर आप लोग विद्यार्थी है तो ऐसा सुनहरा अवसर आपको दोबारा नहीं मिलेगा जो तरीका हम बताएंगे वैसे आपको करना है

online earning ke tarike : अगर आप विद्यार्थी हैं तो हम आपको अपने मोबाइल फोन से ही स्टडी करने के साथ-साथ मात्र 2 से 3 घंटा काम करके 15 से 25000 तक प्रत्येक महीना कमा सकते हैं तो आप लोग इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए नीचे आपको 5 पॉइंट दिया गया है

Join For Official News


WhatsApp Group

Join Now

Telegram Group

Join

1.how to earn money from youtube

दुनिया भर के सभी लोग हर समय यूट्यूब चलाते रहता है और यूट्यूब पर बहुत ही ज्यादा समय गुजारते हैं यानी कि कहां जाए तो यूट्यूब पर लाखों का ट्रैफिक है
यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

  1. चैनल बनाएँ: सबसे पहले, आपको यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना होगा। चैनल नाम और विषय का चयन करें जिसमें आपका रुचि हो और जिसमें आप उच्च गुणवत्ता का सामग्री बना सकते हों।
  2. चैनल को पूर्णता के साथ सेटअप करें: यूट्यूब चैनल पर अपने चैनल का विवरण, चित्र, और अन्य विवरण जैसे कि ब्रांडिंग और पेशेवर लुक दें। चैनल लेआउट को अपने आवश्यकताओं के अनुसार कस्टमाइज़ करें।
  3. उच्च गुणवत्ता की वीडियो बनाएं: अपनी रुचि के विषय पर लोगों को आकर्षित करने वाली, मनोरंजक और उपयोगी वीडियो बनाएं। अच्छी लाइटिंग, सुन्दर लोगों द्वारा प्रस्तुत किए गए वीडियो, अच्छी ध्वनि गुणवत्ता और रुचिस्पद संवाद माध्यम इसे बेहतर बनाने में मदद करेंगे।
  4. अपने वीडियो को विपणन करें: वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर साझा करें और यूट्यूब विपणन का उपयोग करें। यूट्यूब के विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से विज्ञापन दिखाकर रुपये कमा सकते हैं। आप अपने वीडियो में विज्ञापनों को प्रदर्शित करके या स्पॉन्सरशिप और पार्टनर प्रोग्राम्स के माध्यम से विज्ञापन प्राप्त कर सकते हैं।
  5. चैनल को मोनेटाइज़ करें: जब आपके चैनल के लिए 1,000 सदस्य और 4,000 घंटे की देखी गई पुरानी सामग्री हो जाती है, तो आप यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे आपको वीडियो पर विज्ञापन दिखाने का विकल्प मिलता है और आप प्रति-क्लिक या प्रति-देखी ज्ञापित किया जाने वाले विज्ञापनों से आय प्राप्त कर सकते हैं।

Note :-ध्यान दें कि यह सिर्फ़ कुछ प्रमुख कदम हैं और आपको समय, मेहनत, और निरंतरता की आवश्यकता होगी ताकि आप अपने चैनल को सफलतापूर्वक मोनेटाइज़ कर सकें।

2. how to earn money from facebook

यूट्यूब के तरफ फेसबुक से भी आप लोग हर एक महीने 15000 से लेकर 25000 तक पैसे कमा सकते हैं

सबसे पहले, फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके पर चर्चा करने से पहले हमें यह समझना चाहिए कि फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जो दुनिया भर में लोगों को जोड़ता है। आजकल, यहां लाखों लोग अपने व्यक्तिगत और व्यापारिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
आइए बात करते हैं कि कैसे आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं:
1. फेसबुक पेज बनाएं और स्थानांतरित करें

यदि आप फेसबुक पर अपने व्यापार को प्रमोट करना चाहते हैं, तो एक फेसबुक पेज बनाना शुरू करें। इस पेज पर अपने व्यापार, उत्पाद या सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दें। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका पेज आकर्षक हो और यूज़र्स को रुचि पैदा करे।

फेसबुक पेज को विज्ञापन करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पेज को देखें और आपकी सेवाओं के बारे में जानें। इसके अलावा, आप अपने पेज को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर भी साझा कर सकते हैं जिससे आपको और अधिक लोगों तक पहुंच मिलेगी।

2. फेसबुक ग्रुप शुरू करें

अपने व्यापार को प्रमोट करने के लिए आप एक फेसबुक ग्रुप भी शुरू कर सकते हैं। यह एक अच्छा तरीका है अपने उत्पाद या सेवाओं के बारे में लोगों के साथ सीधे संवाद करने का। आप ग्रुप में नए सदस्यों को आमंत्रित करके या उन्हें प्रमोट करके ज्यादा लोगों को खींच सकते हैं। आप ग्रुप में उत्पाद या सेवाओं की समीक्षा भी प्रदान कर सकते हैं जिससे लोगों को आपके व्यापार के बारे में और अधिक जानने में मदद मिलेगी।

3. फेसबुक मार्केटप्लेस का उपयोग करें

फेसबुक मार्केटप्लेस एक अच्छा साधन है अपने उत्पादों को बेचने और खरीदने के लिए। आप इसका उपयोग करके अपने उत्पादों की खुदरा बिक्री कर सकते हैं और अपने व्यापार को बढ़ावा दे सकते हैं। फेसबुक मार्केटप्लेस में आप उत्पादों के बारे में विस्तृत जानकारी, फ़ोटो, मूल्य आदि दे सकते हैं ताकि उन्हें लोग आसानी से खरीद सकें।

4. फेसबुक वीडियो बनाएं

वीडियो सामग्री आजकल बहुत प्रभावी है और फेसबुक पर वीडियो बनाना आपके व्यापार के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। आप अपने उत्पादों की वीडियो सामग्री बना सकते हैं और फेसबुक पर साझा कर सकते हैं। यह आपको और अधिक लोगों तक पहुंच प्रदान करेगा और उन्हें आपके उत्पादों के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी।

5. फेसबुक विज्ञापन चलाएं

फेसबुक पर विज्ञापन चलाना आपको और ज्यादा लोगों तक पहुंच प्रदान कर सकता है। आप फेसबुक के विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके अपने व्यापार को बढ़ावा दे सकते हैं। आप अपने लक्षित ग्राहकों के लिए विज्ञापन सेगमेंटेशन कर सकते हैं और विज्ञापन बजट को सेट करके अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार विज्ञापन की प्रदर्शन बढ़ा सकते हैं।

3. how to make money on instagram 

कैसे Instagram पर पैसे कमाएं: पूरी जानकारी

आपका आईजी बढ़ाने के साथ-साथ इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का आसान तरीका

परिचय

आजकल इंटरनेट विश्व में इंस्टाग्राम एक बड़ी छवि साझा करने की और नई रेवेन्यू स्रोत की दिशा में उभरता हुआ है। इंस्टाग्राम पर पैसे कमाना आपकी सामग्री को बड़े संख्याओं में पहुंचाने का एक मजबूत तरीका हो सकता है। यदि आप इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने की सोच रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। हम आपको एक सफल इंस्टाग्राम स्ट्रेटेजी के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप अपनी इंस्टाग्राम छवि को बढ़ा सकते हैं और अपने अनुयायों के साथ अच्छी कमाई कर सकते हैं।

१. सही निश्चित लक्ष्य बनाएं

आपके इंस्टाग्राम खाते के लिए सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको अपने निश्चित लक्ष्य को साफ करना होगा। आपको विचार करना होगा कि आप इंस्टाग्राम पर क्या प्राप्त करना चाहते हैं और किन मापदंडों के आधार पर आप मानकों को मापन करेंगे। क्या आप ज्यादा अनुयाय प्राप्त करना चाहते हैं, या फिर स्पॉन्सरशिप प्राप्त करना चाहते हैं, या फिर इंस्टाग्राम को अपने ब्रांड के रूप में बढ़ावा देना चाहते हैं? आपके लक्ष्य को स्पष्ट करने के बाद, आप अपने खाते को विकसित करने के लिए उचित कदम उठा सकेंगे।

२. आपकी प्रोफ़ाइल को पूरा करें

आपकी इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल आपकी पहचान है और आपके दर्शकों को आपके बारे में अधिक जानने का एक मौका प्रदान करती है। इसलिए, आपको अपने प्रोफ़ाइल को पूरा करने के लिए समय निकालना चाहिए। अपने प्रोफ़ाइल में एक अच्छा फ़ोटो अपलोड करें, एक रोचक बायो लिखें और अपनी संपर्क जानकारी शामिल करें। इसके अलावा, आप एक वेबसाइट लिंक भी जोड़ सकते हैं जो आपके उद्यम, ब्लॉग, या दूसरी सामग्री को संदर्भित करता है।

३. नया सामग्री क्रिएट करें

इंस्टाग्राम पर सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको नयी और रोचक सामग्री क्रिएट करने की आवश्यकता होगी। आप अपने अनुयायों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार की पोस्ट्स, स्टोरीज़, और आईजीटीवी कंटेंट साझा कर सकते हैं। यहां कुछ आइडियास हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं:

  • बाइंडर रील्स: आप अपने उद्यम, उत्पाद या सेवाओं के बारे में रील्स बना सकते हैं और उन्हें साझा कर सकते हैं।
  • ट्यूटोरियल वीडियो: आप अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ हो सकते हैं और अपनी ज्ञान और कौशल को दिखाने के लिए ट्यूटोरियल वीडियो बना सकते हैं।
  • उद्यम की कहानी: अपने उद्यम की कहानी सुनाकर आप अपने अनुयायों को प्रभावित कर सकते हैं और उन्हें अपने ब्रांड के साथ जुड़ाव बना सकते हैं।

४. विचारों को व्यक्त करें

इंस्टाग्राम पर सफल होने का एक महत्वपूर्ण कदम है अपने विचारों को व्यक्त करना। आप इंस्टाग्राम के कैप्शन्स और स्टोरीज़ के माध्यम से अपने अनुयायों के साथ जुड़ सकते हैं। आप विभिन्न विषयों पर आलोचनात्मक, प्रेरक, या मनोरंजक पोस्ट्स शेयर कर सकते हैं जो आपके अनुयायों की रुचि को बढ़ाएंगे। सुनिश्चित करें कि आपके विचार और विचारधाराओं को स्पष्ट, संगठित और आपके ब्रांड की पहचान के साथ मेल खाते हैं।

५. समय-संग्रहीत सम्पर्क बनाएं

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का एक अहम हिस्सा है समय-संग्रहीत सम्पर्क बनाना। आपको अपने अनुयायों के साथ संबंध बनाने और सम्पर्क बनाए रखने के लिए समय निकालना चाहिए। आपको उनके कमेंट्स और मैसेज का जवाब देना चाहिए, उनकी पोस्ट्स को लाइक और कमेंट करना चाहिए, और उनकी सामग्री को साझा करना चाहिए। यदि आप अपने अनुयायों के साथ एक सख्त और समर्पित संबंध बनाए रखेंगे, तो वे आपके ब्रांड के विश्वसनीय दूत के रूप में काम करेंगे और आपकी प्रगति में मदद करेंगे।

समाप्ति

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाना एक अद्वितीय और रोमांचक तरीका हो सकता है अपने कारोबार को बढ़ाने का। यदि आप इसे ध्यान से निर्माण करें, तो आप अनुयायों के साथ संपर्क बनाए रखकर, नई और रोचक सामग्री बनाकर, और अपने उद्यम को प्रचारित करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, अपनी इंस्टाग्राम रणनीति को ध्यान से विकसित करें और सफलता की ओर अग्रसर हों।

4. tiki app se paise kaise kamaye 

समर्थन बढ़ाने के लिए टिकी ऐप से पैसे कैसे कमाएं: एक आईडियल गाइड

आपका आभारी है कि आप हमारे लेख में आए हैं, जहां हम आपको टिकी ऐप के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में बताएंगे। यदि आपने अपने दोस्तों और परिवार के साथ वीडियो साझा करने के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में सुना है, तो टिकी ऐप इसका बहुत अच्छा उदाहरण है। चलो, चलते हैं और जानते हैं कि टिकी ऐप से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

1. टिकी ऐप क्या है?

टिकी ऐप एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां आप छोटे वीडियो बना सकते हैं और उन्हें अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। यह वीडियो शेयर करने का एक अद्वितीय तरीका है जिसे लोगों ने खूब पसंद किया है।

2. टिकी ऐप के माध्यम से पैसे कैसे कमाएं?

अपने प्रोफ़ाइल को सेट करें

टिकी ऐप पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक प्रोफ़ाइल बनानी होगी। अपने प्रोफ़ाइल में अपने बारे में जानकारी दें और आपके इंटरेस्ट्स और कौन सी वीडियोज आप बनाना चाहते हैं, वहां भी लिखें।

रोज़ाना नए वीडियो बनाएं

टिकी ऐप पर पैसे कमाने के लिए आपको नए वीडियो बनाने होंगे। बनाने से पहले आपको टिकी ऐप के ट्रेंड को ध्यान से देखना चाहिए ताकि आप वीडियो बना सकें जो लोगों को पसंद आएंगे। वीडियो को अच्छी तरह से संपादित करें और उच्च गुणवत्ता के छोटे वीडियो बनाएं।

अपने वीडियोज को शेयर करें

वीडियो बनाने के बाद अपने वीडियोज को अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें। इससे आपके वीडियोज का व्यापक प्रसारण होगा और आपके अधिक लोग देखेंगे।

सपोर्ट और स्टार्स कमाएं

टिकी ऐप में एक रुपया के बराबर स्टार्स होते हैं। लोग आपके वीडियोज पर स्टार्स देकर आपका समर्थन कर सकते हैं। इन स्टार्स को बाद में आप रिडीम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। इसलिए, जब भी कोई आपका वीडियो देखे और पसंद करे, तो उन्हें स्टार्स देने के लिए आग्रह करें।

3. अपनी टिकी ऐप सामरिक परफॉर्मेंस को सुधारें

अपने वीडियोज को नियमित रूप से अपडेट करें

टिकी ऐप में सफलता पाने के लिए नियमित रूप से अपने वीडियोज को अपडेट करें। नए और रोमांचक वीडियोज बनाएं और उन्हें अपने प्रोफ़ाइल पर शेयर करें। लोग नये कंटेंट की तलाश में रहते हैं और यदि आप नियमित रूप से अपडेट करते हैं, तो आपका अधिक लोगों द्वारा देखा जाएगा।

उपयोगकर्ताओं के संपर्क में रहें

अपने टिकी ऐप के उपयोगकर्ताओं के साथ संपर्क में रहें। उनके कमेंट्स और मैसेज का जवाब दें और उनकी प्रतिक्रिया का सम्मान करें। इससे आपका उपयोगकर्ता-सन्बंधीत अनुभव मजबूत होगा और लोग आपकी वीडियोज को और अधिक देखेंगे।

5. how to earn money from website 

कैसे वेबसाइट से पैसे कमाएं: एक पूर्ण गाइड

परिचय

आपकी वेबसाइट एक महत्वपूर्ण संसाधन है जिसका उपयोग आप पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं। यदि आप अपनी वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं। इस लेख में हम आपको वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण और प्रभावी तकनीकों के बारे में बताएंगे। इसे पढ़कर, आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से आय बढ़ा सकेंगे और ऑनलाइन सफलता की ओर बढ़ सकेंगे।

वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके

1. विज्ञापनों के माध्यम से पैसे कमाएं

एक प्रमुख तरीका वेबसाइट से पैसे कमाने का है विज्ञापनों के माध्यम से। आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखा सकते हैं और जब लोग आपकी वेबसाइट पर उन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं, तो आपको वहां से कुछ कमीशन मिलता है। आप विभिन्न विज्ञापन प्रोग्रामों जैसे Google AdSense, Media.net, और Affiliate मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं। विज्ञापन का स्थान चुनने पर ध्यान दें, ताकि विज्ञापन आपकी वेबसाइट की विषयवस्तु के साथ मेल खाए।

2. स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स के माध्यम से पैसे कमाएं

आप अपनी वेबसाइट पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स भी प्रकाशित कर सकते हैं और इसके लिए भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। व्यापारियों और कंपनियों द्वारा लिखे गए आलेखों को प्रमोट करने के लिए यह एक अच्छा तरीका हो सकता है। ध्यान दें कि आपके पाठकों के लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण सामग्री प्रदान करें, क्योंकि इससे आपकी वेबसाइट की प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

3. उत्पादों की विक्रय करें

आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से अपने उत्पादों की विक्रय भी कर सकते हैं। यदि आपकी वेबसाइट पर अच्छी ट्रैफ़िक है और आपके पाठकों में विश्वास है, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अपने उत्पादों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करें और उन्हें आकर्षक ऑफ़र और डिस्काउंट्स से प्रभावित करें।

4. सदस्यता योजनाएँ

आप अपनी वेबसाइट पर सदस्यता योजनाएँ प्रदान करके भी पैसे कमा सकते हैं। यह आपको नियमित आय प्रदान करने का एक सुरक्षित तरीका हो सकता है। आपकी सदस्यता योजना में विशेष सुविधाएं और महत्वपूर्ण सामग्री होनी चाहिए ताकि लोग उसे सदस्यता लेने के लिए आकर्षित हों।

सामग्री निर्माण के महत्वपूर्ण तत्व

अपनी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के लिए, आपको यहां दिए गए कुछ महत्वपूर्ण तत्वों का ध्यान रखना चाहिए:

विषयवस्तु समायोजन

अपनी वेबसाइट के लिए सामग्री लिखते समय, आपको विषयवस्तु का समायोजन करना चाहिए। आपकी सामग्री का विषयवस्तु आपके पाठकों के लिए महत्वपूर्ण होना चाहिए और उनकी आवश्यकताओं और रुचियों को पूरा करना चाहिए। एक अच्छी विषयवस्तु समायोजन से आपकी वेबसाइट की गुणवत्ता और रैंकिंग बढ़ती है।

शीर्षक और उपशीर्षकों का उपयोग

अपनी सामग्री को आकर्षक बनाने के लिए, आपको शीर्षक और उपशीर्षकों का उपयोग करना चाहिए। यह वेबसाइट के खोज में अधिक प्रभावी होगा और पाठकों को आपकी सामग्री के महत्वपूर्ण पॉइंट्स को समझने में मदद करेगा। शीर्षकों और उपशीर्षकों को बोल्ड और सुंदर बनाने के लिए वैकल्पिक टैग्स का उपयोग करें।

उपयोगी और मार्गदर्शक सामग्री

आपकी सामग्री उपयोगी, मार्गदर्शक और वास्तविक होनी चाहिए। आपको अपने पाठकों की समस्याओं और चुनौतियों का समाधान प्रदान करना चाहिए। ज्यादा संदर्भ, उदाहरण, और तकनीकी विवरण का उपयोग करें ताकि आपकी सामग्री संदर्भग्रस्त, पूर्ण, और महत्वपूर्ण लगे।

लंबाई और विस्तार

एक अच्छी रैंकिंग के लिए, आपकी सामग्री की लंबाई और विस्तार अच्छे होने चाहिए। ज्यादा विवरण, गहराई और विस्तृत जानकारी का उपयोग करें। यह आपकी सामग्री को उन्नत करेगा और उसे दूसरी वेबसाइटों से अलग बनाएगा।

विषय

how to earn money online

My Site Click Here

 

  हमारा YOUTUBE चैनल  Click Here

 

 

Telegram group Click Here 

 

 

Gram Suraksha Yojana 2023

Leave a Comment

error: Content is protected !!