Matric Exam Date 2024 Bihar Board routine – How to get 95% marks आज से यह पांच काम करना शुरू कर दो

Matric Exam Date 2024 Bihar Board routine :- नमस्ते बच्चों बिहार बोर्ड ने अभी 2024 में होने वाली अपनी Matric Exam 2024 का शेड्यूल जारी किया है। यह वह समय है जब बिहार के छात्र अपनी Matric Exam 2024 देंगे। तो अगर आप सोच रहे हैं कि ये परीक्षाएं कब शुरू होंगी, तो अब आप जानते हैं |

हमारे पास आपके लिए कुछ खबरें हैं. बिहार में छात्रों के लिए बड़ी परीक्षाएं जल्द ही आने वाली हैं। कक्षा 12वीं छात्र एवं छात्रों (इंटरमीडिएट) के लिए परीक्षाएं 1 फरवरी से शुरू होंगी, और कक्षा दसवीं छात्र एवं छात्रों (मैट्रिकुलेशन) के लिए परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी और 24 फरवरी तक चलेंगी।

परीक्षा में अच्छे अंक लाने का टोटका

ऐसे बहुत से छात्र एवं छात्राएं हैं जिन्होंने अभी तक बिहार बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी नहीं की है। उन्हें इस बात की चिंता रहती है कि वे परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कैसे करेंगे. लेकिन चिंता न करें, आपको इसे लेकर तनावग्रस्त होने की जरूरत नहीं है। बस नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें और आप परीक्षा में वास्तव में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।


शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें

  • हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें  —   Click Herekosi study
  • Telegram Group  – Click Here kosi study

Matric Exam Date 2024 Bihar Board routine : इन नियमों का जरूर करें पालन

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 फरवरी में होगी. इसके बारे में ज्यादा चिंता मत करो. यदि आप इन नियमों का पालन करते हैं, तो आप बहुत ही अच्छे मार्क्स से उत्तीर्ण हो सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा पेपर 2023 : ज्यादा से ज्यादा पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को सॉल्व करें

पिछले वर्षों के पुराने प्रश्नपत्रों से अभ्यास करना एक अच्छा विचार है। ऐसा इसलिए है क्योंकि परीक्षाओं में कई प्रश्न उन प्रश्नों के समान होते हैं जो पहले पूछे जा चुके हैं। ऐसा करने से आप परीक्षा के दिन अधिक से अधिक प्रश्नों का उत्तर दे सकेंगे।

टॉपर बनने के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए

आपको हर दिन लंबे समय तक पढ़ाई करनी होगी, लगभग 7 से 8 घंटे। ऐसा इसलिए है क्योंकि अंतिम परीक्षाएं जल्द ही आने वाली हैं और आपके पास ज्यादा समय नहीं बचा है। लेकिन चिंता न करें, आपको बिना ब्रेक लिए ज्यादा देर तक पढ़ाई नहीं करनी चाहिए। पढ़ाई के हर घंटे के बाद आपको 10 से 15 मिनट का छोटा ब्रेक लेना चाहिए।

अपने ब्रेक के दौरान, आप अपने पसंदीदा गाने सुन सकते हैं, नाश्ता कर सकते हैं, कोई खेल खेल सकते हैं या टहलने जा सकते हैं।

Mobile Leptop पर पढ़ाई से संबंधित वीडियो को ही देखें

जब आप अपने मोबाइल लैपटॉप का उपयोग करते हैं, तो केवल वही वीडियो देखें जो आपके स्कूल के काम के बारे में हों। अन्य वीडियो और क्लिप में समय के बारे में बात न करें क्योंकि इससे आपके लिए अपने स्कूल के काम पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। बोर्ड परीक्षा वास्तव में महत्वपूर्ण है और यह आपके जीवन की पहली बड़ी परीक्षा है। जब आप पढ़ाई कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि या तो अपना फोन बंद कर दें या उसे किसी अलग कमरे में रख दें ताकि इससे आपका ध्यान न भटके।

Matric Exam Date 2024 Bihar Board routine : हर विषय का एक एक प्रश्न पत्र जरूर पढ़ें 

प्रत्येक दिन प्रत्येक विषय के लिए एक अभ्यास परीक्षण पूरा करने का प्रयास करें। अभ्यास परीक्षणों में वैसे ही प्रश्न होते हैं जैसे आप वास्तविक परीक्षा में देखेंगे। वे आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि वर्ष के अंत में Matric Exam 2024 में आपसे किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

यहां से देख सकते हैं पिछले वर्षों के प्रश्न उत्तर और मॉडल पेपर

आप लिंक पर क्लिक करके बिहार बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2024 के पुराने टेस्ट पेपर पा सकते हैं। बिहार बोर्ड ने छात्रों को परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए ये पेपर उपलब्ध कराए हैं। उनमें अध्ययन में आपकी सहायता के लिए विभिन्न प्रकार के प्रश्न और यहां तक ​​कि वीडियो पाठ भी शामिल हैं।

Important links here

Some Important Links 

Important Link

Name Of The Board BSEB 
Name Of The Article Matric Exam Date 2024 Bihar Board routine
Final Board Exam  2024
Session 2023-24
Official Website Click Here
YouTube Channel  Click Here
WhatsApp चैनल फॉलो करें Click Here
Chapter Wise Subjective Question Answer Click Here
Privious year Question Paper Click Here

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!